लतीफे

पति (पत्नी से) - फिर वही बैंगन, तुम्हें शायद मालूम नहीं कि ज्यादा बैंगन खाने से आदमी अगले जन्म में गधा बनता है।

पत्नी (पति से) - यह बात तो तुम्हें पिछले जन्म में सोचनी चाहिए थी।
सेठ जी (नौकर से): इस दुकान में अगर काम करना है तो एक बात हमेशा याद रखनी होगी कि ग्राहक हमेशा ठीक बोलता है। अब बताओ वह युवती क्या कह रही थी?

नौकर (सेठ से): वह कह रही थी कि इस दुकान का मालिक गधा है।
अध्यापक (छात्र से)- बाबर भारत में कब आया?

छात्र (अध्यापक से)- पता नही सर।

अध्यापक- बोर्ड पर नही देख सकते, नाम के साथ ही लिखा है।

छात्र- मैंने सोचा, शायद वह उसका फोन नम्बर है।
एक महिला (थर्मामीटर गलत पढ़कर फोन पर): डॉक्टर साहब, कृपया जल्दी आइए। मेरे पति को टेम्परेचर 120 है।

डॉक्टर: अगर ऐसा है तो फिर मेरा काम नहीं! आप फायर ब्रिगेड को फोन कीजिए।
टीचर (छात्र से) - तुम स्कूल लेट क्यों आए?

छात्र (टीचर से) - सड़क पर एक आदमी का नोट गुम हो गया था।

टीचर - तो तुम उसकी मदद कर रहे थे।

छात्र - नहीं, मैं वहां से उसके जाने का इंतजार कर रहा था। नोट मेरे पैरों के नीचे जो था।
शिक्षक (राजू से)- तुम इतिहास में काफी कमजोर हो। कल अपने पापा को बुला कर लाना।

राजू (शिक्षक से)- सर मैं पापा की जगह अपनी मम्मी को बुला कर ला सकता हूं।

शिक्षक- क्यों?

राजू- क्योंकि वह आस-पास रहने वाले पड़ोसियों का इतिहास जानती है।
मरीज (डॉक्टर से)- मुझे अपनी आंखों के सामने धब्बे से दिखाई देते हैं।

डॉक्टर (मरीज से)- क्या नए चश्मे से कोई फायदा नहीं हुआ?

मरीज- हां हुआ है न, अब वो धब्बे ज्यादा साफ दिखाई देते हैं।
एक आदमी को सर्दी जुकाम ने बुरी तरह जकड़ लिया। उसके डॉक्टर ने उसे कुछ गोलियां दीं पर आराम नहीं मिला।

दूसरी बार जब डॉक्टर ने उसे कुछ इंजेक्शन दिये पर उनसे भी कोई फायदा नहीं हुआ। तीसरी बार जब वह डॉक्टर के पास पहुंचा तो डॉक्टर ने उससे कहा- घर जाओ और गरम पानी से अच्छी तरह नहाओ। जैसे ही नहाना खत्म हो तुरंत कूलर चला कर उसके सामने खड़े हो जाना।

लेकिन डॉक्टर, इससे तो मुझे निमोनिया हो जायेगा।- मरीज ने प्रतिवाद किया।

मुझे पता है, डॉक्टर ने कहा, निमोनिया का इलाज मैं कर सकता हूं।
चिंटू (डॉक्टर से)- दिल के ऑपरेशन को बायपास क्यों कहते हैं?

डॉक्टर (चिंटू से)- क्योंकि अगर ऑपरेशन ठीक हो गया तो .. पास वरना हमेशा के लिए बाय!!!!
मरीज डाक्टर के केबिन में अंदर आते ही कहता है, डाक्टर मेरा गला सूख रहा, क्या करूं?

डाक्टर सामने वाली खिड़की की तरफ इशारा कर कहता है, वहां जाओ और खिड़की से अपना चेहरा निकालकर अपनी जीभ निकालो।

मरीज - इससे मेरा गला तर हो जाएगा?

डाक्टर - नहीं, सामने घर में रहने वाले से कल मेरी लड़ाई हुई है।
पति (पत्नी से) - जब मैं सूट पहनकर जाता हूं, सब्जी वाला सब्जी मंहगी देता है। मैला कुर्ता पहन कर जाता हूं तो सब्जी सस्ती देता है।

पत्नी (पति से) - तब तुम हाथ में कटोरी लेकर जाया करो, सब्जी मुफ्त मिल जाया करेगी।
मिसेज शर्मा ने अपने पति का खून कर दिया। कोर्ट में जज ने फांसी की सजा सुनाई।

रुंआसी स्वर में मिसेज शर्मा बोली, रहम कीजिए जज साहब मैं विधवा हूं।
सेठ जी (नौकर से): इस दुकान में अगर काम करना है तो एक बात हमेशा याद रखनी होगी कि ग्राहक हमेशा ठीक बोलता है। अब बताओ वह युवती क्या कह रही थी?

नौकर (सेठ से): वह कह रही थी कि इस दुकान का मालिक गधा है।
राम (श्याम से): पार्टी में अपनी बीवी को नहीं लाए।

श्याम (राम से): अरे यार, वह गांव की है।

राम: अच्छा मैंने समझा तुम्हारी है।
बॉस: तुम एक दम, मेरी तीसरी बीवी की तरह लगती हो।

लेडी: कितनी बार शादी हुई है सर आपकी।

बॉस: दो बार।
एक लड़का वृद्घ आदमी को साइकिल की टक्कर मार देता है।

वृद्घ आदमी लड़कों को एक रुपये देकर कर बोला-बेटा अंधे को पैसा देना पुण्य का काम होता है।
पुलिस की नौकरी के लिए मनोज इंटरव्यू देने गया

पुलिस (मनोज से - बिना लाठी या गोली चलाए भीड़ को तितर बितर करना हो तो, क्या करोगे?

मनोज (पुलिस से) - मैं झोली फैलाकर चंदा मांगने लगूंगा।

Comments

Roshani said…
Bahut badiya Manoj ji.
aaj ki life itni tension se bhari hai ki sach men kabhi kabhi aise latife tanav ko thoda kam kar dete hain..
बच्चा अईसे हे लिखा करो,मुदा कबो-कबो नहीं .
भई वाह...कुछ तो बहुत अच्छे हैं और कुछ अच्छे...मन खुश हो जाए और हंसे तो मेहनत सफल.....
http://veenakesur.blogspot.com/

Popular posts from this blog

साहित्‍यिक पत्र-पत्रिकाएँ

प्रेरक प्रसंग